तन-मन को स्वस्थ रखने के साथ हॉर्मोन्स को रेगुलेट करते हैं यह आसन

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

तन-मन को स्वस्थ रखने के साथ हॉर्मोन्स को रेगुलेट करते हैं यह आसन

Rukmani Chaurasia 21-04-2021 11:35:33

रुक्मणि चौरसिया  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया  

एंडोक्राइन सिस्टम हार्मोन बनाने वाली ग्रंथियों के संग्रह से बना है. उत्पादित हार्मोन शरीर के प्रत्येक कार्य के ऊर्जा स्तर, मेटाबॉलिज्म, यौन कार्य, मनोदशा, वृद्धि और विकास से लेकर व्यावहारिक रूप से हर कार्य को पूरा करने के लिए जरूरी हैं. जब एक हार्मोनल असंतुलन होता है, तो आप कई प्रकार के लक्षण विकसित कर सकते हैं, जिनमें सिर दर्द, त्वचा की समस्याएं, अनिद्रा, थकान, अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना और मांसपेशियों में कमी होना शामिल हैं. महिलाओं के लिए, मासिक धर्म चक्र में अनियमितता और रक्त प्रवाह बहुत आम है. हार्मोनल असंतुलन को कारगर तरीके से बैलेंस और रेगुलेट करने के लिए कुछ योग आसान आपकी मदद कर सकते हैं. 

यह देखना आसान है कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अंतःस्रावी तंत्र को एक बेहतर दर पर काम करना क्यों जरूरी है! जब हम योग ग्रंथियों को चुनते हैं जो विशिष्ट ग्रंथियों को प्रभावित करते हैं, तो उस तरह के योग अभ्यास को करना भी महत्वपूर्ण है जो संपूर्ण प्रणाली को संतुलित रखने में मदद करता है. 

1. कुछ योग आसन समग्र स्वास्थ्य को प्रोत्साहित कर सकते हैं, और उन्हें बेहतर कार्य करने में मदद कर सकते हैं. इससे शरीर के चारों ओर इन हार्मोनों का लगातार उत्पादन और वितरण होता है. 

2. सांस लेने पर योग का ध्यान अंतःस्रावी तंत्र को उत्तेजित करने के लिए भी फायदेमंद है, जो इसे अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है. 

3. तनाव के कारण भी हॉर्मोन का असंतुलन होता है. सालों से कई वैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से तनाव कम करने में योग की भूमिका को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है. प्राणायाम और ध्यान तकनीकों को शामिल करने से आपके आसन अभ्यास के लाभों को भी जोड़ा जाएगा. 

योग अभ्यास करते समय, ध्यानपूर्वक आसन करना और अंतःस्रावी तंत्र पर सभी ध्यान आकर्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है. 

1. भुजंगासन या कोबरा पोज 

योग चटाई पर पेट के बल सीधे लेट जाएं, हथेलियां सीधे कंधों के नीचे, आपकी कोहनियां सीधे पीछे की ओर हों और उन्हें अपने पक्षों में टिका लें.

अपनी छाती को फर्श से उठाने के लिए श्वास लें. अपने कंधों को वापस रोल करें और केवल नाभि तक उठाएं. सुनिश्चित करें कि आपकी कोहनी अपने पक्षों को गले लगाना जारी रखें. दोनों तरफ से उन्हें विंग न करें. कंधों को कानों से दूर खींचें. आपकी टकटकी फर्श
पर रहनी चाहिए. इस मुद्रा में पांच लंबी सांस लें और फिर सांस छोड़ें और फिर वापस प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं. 

2. सेतुबंधासन या पुल मुद्रा 

अपनी पीठ के बल लेटने से शुरू करें. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों और कूल्हे की दूरी को चटाई पर अलग रखें, जिससे आपके घुटने और टखने एक सीध में हों. अपने हाथों को अपनी तरफ रखें. श्वास लें और अपने पैरों को जमीन में दबाएं, धीरे से अपने कूल्हों को उठाएं. धीरे-धीरे अपनी निचली पीठ, मध्य पीठ और ऊपरी पीठ को चटाई से ऊपर उठाएं. 

अब धीरे से कंधों में रोल करें, ठोड़ी को बिना नीचे लाए, छाती को स्पर्श करें, अपने कंधों, हाथों और पैरों के साथ अपने वजन का समर्थन करें. पांच लंबी सांसें लें, और सांस छोड़ते हुए धीरे से मुद्रा को छोड़ें, अपने कूल्हों को वापस नीचे लाएं. 

3. शशांकासन या रेबिट पोज 

वज्रासन में अपनी एड़ी पर बैठकर शुरू करें. अपनी बाहों को पीछे खींचें और अपने पैरों के तलवों को पकड़ें. अपनी ठोड़ी को अपनी छाती की तरफ अंदर की ओर खींचे, जैसे ही आप अपने शरीर को आगे की तरफ घुमाएं, अपने शरीर को अपने कूल्हों पर टिकाएं. 

अपने कूल्हों को थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं, क्योंकि आपके सिर का ताज बिना किसी दबाव के फर्श पर टिका होता है. पांच गहरी सांसों के लिए आराम से आराम करें. फिर आप धीरे-धीरे हीरो पोज में लौट सकते हैं. तीन बार दोहराएं. 

4. उष्ट्रासन या ऊंट मुद्रा 

अपने शरीर को सीधा रखें और घुटनों के ऊपर कूल्हों को रखें. अपनी उंगलियों के साथ फर्श की ओर इशारा करते हुए, अपने श्रोणि की पीठ पर अपने हाथों को आराम दें. कंधों को पीछे की ओर ले जाते हुए, छाती से सटाकर, अपने कूल्हों और जांघों को धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाना शुरू करें.

 आपकी ठोड़ी को आपकी छाती की ओर थोड़ा टक किया जाना चाहिए, जिससे आपकी टकटकी आगे रहे.अगर आप यहां सहज हैं, तो आप मुद्रा को और भी अधिक गहराई तक ले जा सकते हैं. वापस पहुंचें और प्रत्येक एड़ी पर पकड़ बनाएं. अपनी जांघों को फर्श पर सीधा रखें, अपने कूल्हों के साथ सीधे अपने घुटनों पर. यहां पांच लंबी गहरी सांसें लें. पोज को जारी करने के लिए, अपनी श्रोणि के माध्यम से ऊपर उठाएं, अपनी निचली रीढ़ को लंबे समय तक रखें और धीरे से बच्चे की मुद्रा (बालासन) में वापस बैठें.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :